Skip to content

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान | वर्ल्ड हेरिटेज साइट

Kazhiranga Park

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Kaziranga National Park) भारत के असम राज्य के गोलाघाट, कार्बी आंगलोंग और नागांव जिलों में एक राष्ट्रीय उद्यान है। अभयारण्य, जो दुनिया के महान एक सींग वाले गैंडों के दो-तिहाई हिस्से को होस्ट करता है, एक वर्ल्ड हेरिटेज साइट है। राष्ट्रीय उद्यान जो 430 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में बाघों का उच्च घनत्व है। हाथियों, दलदल हिरणों और जंगली जल भैंसों के लिए एक बड़ा प्रजनन मैदान है।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का इतिहास

काजीरंगा का इतिहास हमें वर्ष 1904 में वापस ले जाता है जब भारत के वायसराय, लॉर्ड कर्जन अपनी पत्नी, मैरी कर्जन के साथ इस क्षेत्र के भ्रमण पर गए थे। उनके आश्चर्य के लिए उन्हें गैंडों का कोई संकेत नहीं मिला। मैरी कर्जन ने अपने पति को वन-सींग वाले गैंडों की सुरक्षा के लिए उपाय करने के लिए राजी किया, जिनकी आबादी खतरनाक दर से कम हो रही थी। परिणामी, 1905 में काजीरंगा के 232 वर्ग किमी के क्षेत्र को प्रस्तावित रिजर्व फॉरेस्ट घोषित किया गया था। बाद में 1908 में, 152 वर्ग किमी के अतिरिक्त के साथ, काजीरंगा को आरक्षित वन घोषित किया गया था।

1916 में, इसे काजीरंगा खेल अभयारण्य के रूप में फिर से तैयार किया गया और 1950 में इसका नाम बदलकर काज़ीरंगा वन्यजीव अभयारण्य कर दिया गया। यह 1968 तक नहीं था, काज़ीरंगा को राष्ट्रीय उद्यान के रूप में नामित किया गया था जब इस क्षेत्र का विस्तार 430 वर्ग किमी तक था। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान को वर्ष 1985 में यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी थी।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Kaziranga National Park) घूमने के लिए निकटवर्ती शीर्ष स्थान

  • नमेरी राष्ट्रीय उद्यान असम का सबसे दर्शनीय वन्यजीव गंतव्य है, जो जिया भोरोली नदी से सजी है। वर्ष 1985 में एक अभयारण्य के रूप में स्थापित, इस पार्क ने वर्ष 1988 में राष्ट्रीय उद्यान पदनाम प्राप्त किया। नमेरी कई प्रजातियों के जीवों, अवीफ़ाओं और वनस्पतियों का घर है।
  • शिवसागर का प्राचीन युग, प्राचीन और सुंदर जोरहाट और दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप, माजुली भी काजीरंगा के करीब स्थित है|
  • काजीरंगा के पास अवश्य ही घूमने की जगह पर्यटकों को अपनी दूर तक फैली चाय की संपदा और एक स्वतंत्र ब्रिटिश बंगले वाले जंगली महसीर के लिए आकर्षित करती है।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की सैर का सबसे अच्छा समय

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Kaziranga National Park) नवंबर और अप्रैल के महीनों के बीच सबसे अच्छा दौरा किया जाता है। पार्क भारत के अन्य प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों की तुलना में मानसून से पहले सुरक्षा कारणों से बंद हो जाता है। इसलिए, नवंबर और अप्रैल के बीच की अवधि काजीरंगा बाघ अभ्यारण्य घूमने का सबसे अच्छा समय है।

1 thought on “काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान | वर्ल्ड हेरिटेज साइट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *